infiacitynews.com 

रायसेन

स्वास्थ्य मंत्री डॉ प्रभुराम चौधरी द्वारा सांची विधानसभा क्षेत्र के ग्राम नीनोद में आयोजित कार्यक्रम में कन्यापूजन और दीप प्रज्जवलन कर विकास यात्रा का शुभारंभ किया गया। इस अवसर पर स्वास्थ्य मंत्री डॉ चौधरी ने उपस्थित जनसमूह को संबोधित करते हुए कहा कि आज संतo रविदास जी की जयंती के सुअवसर पर पूरे प्रदेश में सभी विधानसभा क्षेत्रों में विकास यात्रा निकाली जा रही है। मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान के नेतृत्व में प्रदेश में चहुॅमुखी विकास हुआ है। सरकार द्वारा गरीबों को विकास की मुख्य धारा से जोड़ने के लिए अनेक जनकल्याणकारी और8 हितग्राहीमूलक योजनाएं चलाई जा रही हैं, जिनका लाभ जरूरतमंदों तक पहुंच रहा है। 

स्वास्थ्य मंत्री डॉ चौधरी ने कहा कि सांची विधानसभा क्षेत्र और नागरिकों के विकास तथा कल्याण के लिए वह दृढ़ संकल्पित है। आज भी यहां दो बड़ी सौगाते मिलने जा रही हैं। बच्चों को खेलने के लिए 6 लाख 45 हजार रू लागत का खेल मैदान तथा लगभग 50 लाख रू की लागत के उपस्वास्थ्य केन्द्र भवन निर्माण कार्य का भूमिपूजन किया गया है। खेल मैदान के बन जाने से बच्चों को खेलने के लिए बेहतर स्थान उपलब्ध होगा, जिससे उन्हें सुविधा होगी और प्रतिभा को निखारने का अवसर भी मिलेगा। इसी प्रकार उप स्वास्थ्य केन्द्र भवन के बन जाने से ग्रामीणों को इलाज में और अधिक सुविधा होगी। उन्होंने मंच पर नीनोद सामुदायिक स्वास्थ्य अधिकारी को बुलाकर उनके कार्य तथा स्वास्थ्य सुविधाओं के बारे में पूछा। 

स्वास्थ्य मंत्री डॉ चौधरी ने कहा कि स्वास्थ्य केन्द्र में लगभग 14 प्रकार की विभिन्न जॉच कराई जा सकती हैं तथा 95 से अधिक प्रकार की दवाईयां निःशुल्क उपलब्ध हैं। साथ ही गर्भवती महिलाओं की जांच की भी सुविधा है। स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि उप स्वास्थ्य में बैठकर ही टेलीमेडिसिन सुविधा के माध्यम से विशेषज्ञ चिकित्सकों से स्वास्थ्य परामर्श तथा उपचार ले सकते हैं। इसके अलावा आयुष्मान भारत योजना के तहत एक साल में पांच लाख रू तक का निःशुल्क इलाज निजी अस्पताल में कराने की सुविधा प्रदान की जा रही है। 

स्वास्थ्य मंत्री डॉ चौधरी ने कहा कि प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत अनेक हितग्राहियों के पक्के मकान बन गए हैं। जिन नागरिकों के नाम आवास योजना में छूट गए थे, उनके नाम आवास प्लस सूची में जोड़ दिए गए हैं। यहां अभी 97 से अधिक पक्के आवास बन गए हैं तथा आवास प्लस में 221 परिवारों का चयन कर लिया गया है। इसी प्रकार लगभग 156 हितग्राहियों को वृद्धावस्था पेंशन, दिव्यांगज पेंशन, विधवा पेंशन सहित विभिन्न सामाजिक सुरक्षा पेंशनों का लाभ मिल रहा है। यहां सड़क, बिजली, पानी, स्वास्थ्य, शिक्षा, पेयजल हर क्षेत्र में काम किए गए हैं।

उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा एक ओर नई योजना लाड़ली बहना योजना शुरू की जा रही है, जिसके फार्म अगले महीने मार्च से भरवाए जाएंगे। इसमें माताओं-बहनों को एक हजार रू प्रतिमाह राशि मिलेगी। स्वास्थ्य मंत्री डॉ चौधरी ने कहा कि जल जीवन मिशन के तहत ग्रामीण क्षेत्रों में हर घर में नल से जल पहुंचाने का काम किया जा रहा है। यहां सामूहिक नलजल योजना स्वीकृत की गई है, जिसमें हलाली डेम के माध्यम से सांची विकासखण्ड के अम्बाड़ी, बनखेड़ी, बेरखेड़ी, दीवानगंज, जमुनिया, कचनारिया, कायमपुर, मुक्तापुर, नीनोद, पिपलिया, सिंग्रामपुर सहित 25 गॉवों अम्बाड़ी को लाभ मिलेगा और घर में नल के माध्यम से जल पहुंचेगा।  

कार्यक्रम में जिला पंचायत अध्यक्ष श्री यशवंत मीणा ने कहा कि सरकार द्वारा ग्रामीण क्षेत्रों में तेजी से विकास और निर्माण कार्य किए जा रहे हैं। स्वास्थ्य मंत्री डॉ चौधरी के नेतृत्व में जिले और क्षेत्र में विकास को गति मिली है। लगभग 36 से अधिक जनकल्याणकारी और हितग्राहीमूलक योजनाएं चलाई जा रही हैं तथा इनका लाभ जरूरतमंदों तक पहुंचाने का काम भी सरकार द्वारा किया जा रहा है। 

कलेक्टर श्री अरविंद दुबे ने कार्यक्रम में विकास यात्रा तथा शासन की योजनाओं की जानकारी देते हुए कहा कि मुख्यमंत्री जनसेवा अभियान चलाकर नागरिकों तक योजनाओं का लाभ पहुंचाया गया है। जो नागरिक किन्हीं कारणों से योजनाओं के लाभ से शेष रह गए हैं, उनसे विकास यात्रा के दौरान ही आवेदन लेकर त्वरित कार्यवाही कर पात्रतानुसार लाभान्वित किया जाएगा। कार्यक्रम में सांची जनपद अध्यक्ष श्रीमती अर्चना पोर्ते, जनपद उपाध्यक्ष श्री गंगाराम चौकसे, जिला पंचायत सीईओ श्री पीसी शर्मा सहित अन्य अधिकारी, स्थानीय जनप्रतिनिधि, श्री राकेश शर्मा एवं अन्य गणमान्य नागरिक उपस्थित थे। 

 

स्वास्थ्य मंत्री ने किया पौधरोपण, जल कलश यात्रा में हुए शामिल

 

स्वास्थ्य मंत्री डॉ चौधरी तथा जिला पंचायत अध्यक्ष श्री मीणा द्वारा ग्राम नीनोद में विकास यात्रा के दौरान पौधरोपण किया गया। साथ ही जल जीवन मिशन के तहत निकाली जा रही जल कलश यात्रा में शामिल हुए। उन्होंने विकास यात्रा रथ को भी हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया। 

 

हितग्राहियों ने सांझा किए अपने अनुभव

 

ग्राम नीनोद में विकास यात्रा के शुभारंभ कार्यक्रम में शासन की जनकल्याणकारी योजनाओं के लाभान्वित हितग्राहियों से भी संवाद किया गया तथा उनके अनुभवन जानें। आयुष्मान भारत योजना के हितग्राही नीनोद निवासी श्री विनोद शर्मा ने स्वास्थ्य मंत्री सहित उपस्थित जनप्रतिनिधियों तथा नागरिकों को बताया कि मॉ भूरिया बाई को लकवा होने जाने के कारण बहुत परेशान हो गए थे। आर्थिक स्थिति ऐसी नहीं थी कि निजी अस्पताल में इलाज करवा सके, लेकिन आयुष्मान भारत योजना की मदद से भोपाल के निजी अस्पताल में मॉ का निःशुल्क इलाज हो गया। इलाज पर लगभग 60-70 हजार रू का खर्च आया, जो कि सरकार द्वारा जमा किया गया। अब मॉ के स्वास्थ्य में सुधार है। इसी प्रकार आयुष्मान योजना के हितग्राही श्री लखन सिंह मीणा द्वारा योजना के तहत मिली सहायता के बारे में जानकारी दी गई।

 

सांची विधानसभा क्षेत्र के इन गॉवों में पहुंची विकास यात्रा

 

सांची विधानसभा क्षेत्र के ग्राम नीनोद से प्रारंभ हुई विकास यात्रा पहले दिन ग्राम पंचायत सरार, कढ़ैया, जमुनिया, कायमपुर, दीवानगंज तथा अम्बाड़ी पहुंची। इस दौरान ग्रामीणों में विकास यात्रा को लेकर खासा उत्साह देखने को मिला। अम्बाड़ी में यात्रा का रात्रि विश्राम होगा तथा 06 फरवरी को यात्रा पुनः प्रारंभ होगी। 

 

स्वास्थ्य मंत्री ने विभिन्न कार्यो का किया शिलान्यास तथा लोकार्पण

 

विकास यात्रा के दौरान स्वास्थ्य मंत्री डॉ चौधरी द्वारा ग्राम कढ़ैया में 356.73 लाख रू की लागत से बनने वाले 2.77 किमी लम्बाई के दीवागनंज बरजोरपुर मार्ग से कढैया सीसी रोड मार्ग का शिलान्यास किया गया। ग्राम पंचायत सरार में आयोजित कार्यक्रम में 28.26 लाख रू की लागत से ग्राम दाहिड़ा में बनने वाले आंगनवाड़ी भवन निर्माण कार्य का शिलान्यास किया गया तथा ग्राम बरजोरपुर में 1.83 लाख रू की लागत से निर्मित सीसी रोड का लोकार्पण किया गया। स्वास्थ्य मंत्री द्वारा ग्राम सरार में ही पीएम आवास योजना के हितग्राही श्री खूब सिंह वंशकार को नवनिर्मित पीएम आवास में गृह प्रवेश कराया गया। इसके अलावा ग्राम पंचायत नरखेड़ा में आंगनवाड़ी भवन का लोकार्पण किया गया। 

न्यूज़ सोर्स : Icn